रविवार, 5 अप्रैल 2009

सावधान! चैटिंग चाट जायेगा ज़िन्दगी

www.scrapslive.com , orkut ascii designed scraps , glitter graphics
प्रिय मित्रों! इन्टरनेट पर बातचीत यानी चैटिंग की शुरुआत फिनलैंड के जर्क्को ओयेकेरिनेन ने १९८८ में किया था। १९८९ तक इस सेवा को ४० सेवाप्रदाताओं ने उपलब्ध कराया था। धीरे-धीरे इस सेवा की प्रसिद्धि बढ़ती गई और दुनिया भर में यह फैलती चली गई। तब चैटिंग दुनिया के किसी भी कोने में बैठकर दुनिया के किसी भी व्यक्ति से संपर्क का एक बडा वरदान सिद्ध हुआ था। आज यह एक बड़ी समस्या के रूप में सामने आ रही है। इन्टरनेट चैटिंग चाट रहा है इंसान की जिन्दगी को। यह कई महिलाओं के लिए सौतन बन रहा है। वैवाहिक जीवन को कलहपूर्ण बना रहा है । देश और दुनिया के भोले-भाले लड़के-लड़कियों को गुमराह कर मौत के मुंह का रास्ता भी दिखा रहा है। यह लोगों को ठगने और लूटने का एक विश्वव्यापी हथियार सिद्ध हो रहा है। जरा इन ख़बरों पर गौर फरमाइये---
ऑनलाइन चैटिंग करने पर पत्नी का सर काटा
(हिन्दुस्तान: ४ अप्रैल, २००९)
रोम। इटली में एक सनकी पति ने पत्नी का सिर सिर्फ इसलिए काट दिया क्योंकि वह ऑनलाइन चैटिंग करती थी और उसके पति को शक था की उसका किसी के साथ अफेयर हो गया है। यह जारकारी इटालियन मीडिया के हवाले से प्राप्त हुई है. गियूसेपे कास्त्रो (३५) ने अपनी पत्नी मारिया (41) की हत्या सोमवार को केसेनिया स्थित उसकी घर पर कर दी थी. कास्त्रो ने पुलिस को बताया था कि मारिया अपने प्रेमी के साथ इन्टरनेट पर चैटिंग करती थी जो उसके लिए असहनीय था. पुलिस ने मारिया के घर से ३ कंप्यूटर जब्त किये हैं तथा ऑनलाइन चैटिंग के कई पासवर्ड भी रिकार्ड किये हैं.
इन्टरनेट सेक्स के आरोप में पादरी गिरफ्तार (साभार: हिन्दुस्तान)
वारेन। मिशिगन में एक कैथोलिक पादरी को इन्टरनेट सेक्स के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। समझा जाता है कि इसके जरिये वह १४ वर्षीय किशोरी को बुलाने की व्यवस्था कर रहा था. मूलतः पकिस्तान का रहने वाला रेव शेमौं बीज नामक यह ३५ वर्षीय पादरी बच्चों के साथ शारीरिक सम्बन्ध बनाने के लिए कंप्यूटर का इस्तेमाल करता था. इस आरोप पर उसे २० साल तक की जेल हो सकती है. उसे पांच मिलियन डालर की जमानत के लिए फिलहाल जेल में रखा गया है. उसने किशोरियों के साथ रंगरेलियां मनाने के लिए डेट्रायत में संपर्क स्थल बना रखा था. जांचकर्ताओं ने बताया कि इन्टरनेट चैटिंग रूम में नाबालिग़ से संपर्क साधने के बाद उसने उससे मिलने के लिए १७७ किमी की यात्रा की. इन्टरनेट सेक्स के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। समझा जाता है कि इसके जरिये वह १४ वर्षीय किशोरी को बुलाने की व्यवस्था कर रहा था। मूलतः पकिस्तान का रहने वाला रेव शेमौं बीज नमक यह ३५ वर्षीय पादरी बच्चों के साथ शारीरिक सम्बन्ध बनाने के लिए कंप्यूटर का इस्तेमाल करता था. इस आरोप पर उसे २० साल तक की जेल हो सकती है। उसे पांच मिलियन डालर की जमानत के लिए फिलहाल जेल में रखा गया है. उसने किशोरियों के साथ रंगरेलियां मनाने के लिए डेट्रायत में संपर्क स्थल बना रखा था. जांचकर्ताओं ने बताया कि इन्टरनेट चैटिंग रूम में नाबालिग़ से संपर्क साधने के बाद उसने उससे मिलने के लिए १७७ किमी की यात्रा की।
कुल मिलाकर यह कहा जाय कि अब समय आ गया है कि हम इन्टरनेट चैटिंग करते समय चौकन्ना रहें। लोगों से सपर्क के लिए इन्टरनेट चैटिंग का प्रयोग कम से कम करें। प्रेम की पींगे बढाने के लिए इसका इस्तेमाल न करें. अन्यथा आने वाले समय इसके परिणाम और भी बुरे और चौकाने वाले होंगे.

1 टिप्पणी:

  1. बहुत बढिया व उपयोगी पोस्ट लिखी है।सच मुच सावधानी जरूर बर्तनी चाहिए।आभार।

    उत्तर देंहटाएं

KAZH आपके बहुमूल्य टिप्पणियों का स्वागत करता है...
हिंदी में लिखने के लिए कृपया यहाँ क्लिक करें.